आधार कार्ड से लोन कैसे लें ? Aadhar Card Se Loan Kaise Le ?

आज के समय में पैसे की आवश्यकता हर व्यक्ति की परेशानी बन चुका है। हर व्यक्ति को किसी न किसी कारण वश जल्द पैसों का प्रबंध करना पड़ रहा है। किसी व्यक्ति को अपने बच्चों का स्कूल फीस भरना है तो किसी आम व्यक्ति को शादी वगैरह के लिए पैसे की सख़्त ज़रूरत है या ये कहे की लोन की जरूरत किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में कई लक्ष्य को पूरा करने के लिए हो सकता है। दोस्तों, आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से आधार कार्ड से लोन कैसे ले ? (Aadhar Card Se Loan Kaise Le) इत्यादि से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

आधार कार्ड से लोन कैसे लें

आधार कार्ड लोन क्या है ? (Aadhar Card Loan Kya Hai)

बैंक के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले एक असुरक्षित फाइनेंशियल को Aadhar Card Loan कहा जाता है। आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसे E-KYC के आधार पर पेपरलेस तरीको से भी उपयोग में लाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका Biometric Verification सरलता से किया जा सकता है। कहने का अर्थ यह है कि एक पेपरलेस प्रोसेस को Aadhar Card Loan कहा जाता है। बैंक योग्यता मानदंड के लिए इसका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन आप चाहे तो बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसका उपयोग लोन प्राप्त करने वाले लोगों के एड्रेस प्रूफ, ID प्रूफ के आधार पर किया जाता है। वैसे जानकारी के मुताबिक, आधार कार्ड लोन प्रोसेस में भी लोन लेने वाले लोगों को फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, सैलरी स्टेटमेंट आदि जमा करने की जरूरत हो सकता है।

PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट

आधार कार्ड लोन की विशेषताएं क्या-क्या है ? (Aadhar Card Loan Features)

  • आप Aadhar Card को निजी लोन लेने हेतु उपयोग कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड लोन आकर्षक इंटरेस्ट रेट यहां तक की 10.25 प्रतिशत सलाना इंटरेस्ट रेट से शुरू होता है।
  • सरल और तीव्र ऑनलाइन सत्यापन के साथ साथ लोन को परमिशन भी बहुत जल्द प्राप्त हो जाता है।
  • सिर्फ एक डॉक्यूमेंट आधार कार्ड को आयु, पहचान पत्र, फोटो, एड्रेस प्रूफ और नागरिकता सर्टिफिकेट के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।
  • आधार कार्ड लोन आप चाहे तो 5 वर्षो तक के लिए आसानी से ले सकते हैं।
  • हालांकि, यह असुरक्षित लोन होता है इसलिए इसके लिए आपको कोरेटरल की जरूरत नहीं होती है।

e pan card kaise banaye

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? (How To Apply Online Aadhar Card Loan)

अगर आप अपने आधार कार्ड से निजी लोन लेने का सोच रहे हैं, तो यह प्रोसेस बहुत सरल है। क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोनदाता ने अप्लाई करने से लेकर लोन की परमिशन तक की सभी प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। ऐसे में आप चाहें तो इंडिया के शीर्ष बैंकों और NBFC से आधार कार्ड लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। परंतु उससे पहले आपको बेहतर लोन ऑफर का चयन करना जरूरी है।

  1. आधार कार्ड लोन लेने से पहले आपको बेहतर लोन ऑफर का चुनाव करना होगा, आप ऐसा ऑफर का चुनाव करें जिस पर कम इंटरेस्ट और छूट प्राप्त हो।
  2. उसके पश्चात आपने जिस भी बैंक या NBFC के माध्यम से ऑफर किए गए ऋण का चयन किया होगा, आपको उसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।
  3. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहला काम निजी लोन के लिए आवेदन करना होगा। आपको उस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी, आपको कितने अमाउंट का लोन चाहिए वगैरह ध्यान पूर्वक भरना होता है।
  4. जब आपका अप्लाई सबमिट हो जाता है तो उसके पश्चात आपकी दी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को सत्यापित करने हेतु बैंक या NBFC के प्रतिनिधि के माध्यम से आपसे कॉन्टैक्ट किया जाता है।
  5. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के पश्चात, लोन डायरेक्ट आपके दिए गए बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

कहीं आपके PAN Card पर किसी ने लोन तो नहीं लिया है?

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा करता हूं कि आपको यह समझ आ गया होगा की आधार कार्ड से लोन कैसे ले ? Aadhar Card लोन क्या है ? आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? यदि आपको Aadhar Card Se Loan Kaise Le ? से संबंधित कुछ और सवाल पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। मैं आपके सवालों का जवाब अवश्य दूंगा।

Leave a Comment