Aadhaar Card: अब तक आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हो चुका है इस्तेमाल, जानिए बेहद आसान ट्रिक

Aadhaar Authentication History check : आधार कार्ड देश के हर नागरिक के लिए बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। यह जरूरी आइडेंटिटी प्रूफ में से एक है। आधार कार्ड सभी सरकारी कामों के लिए और स्कीम्स का बेनिफिट लेने के लिए सबसे जरूरी है। आधार नंबर लगभग हर जगह पूछा जाता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) यानी UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड में नागरिकों की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डिटेल दर्ज होती है।

आधार कार्ड की ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री करें चेक

आधार कार्ड का उपयोग पैसे के लेनदेन (Money Transactions) के लिए भी किया जा सकता है। हर एक भारतीय का बैंक अकाउंट (Indian Bank Account) से आधार कार्ड लिंक रहता है। यह आधार कार्ड जीवन भर के लिए वैलिड रहता है।

इन दिनों ऑनलाइन घोटाले काफी बढ़ गए हैं। पैन कार्ड के साथ-सथ आधार के जरिए ट्रांजेक्शन किए जाने लगे हैं। ऐसे में आधार कार्ड का किसी गलत हाथ पर लग जाना हमारे लिए समस्या खड़ी कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों ऑनलाइन घोटाले के मामले काफी ज्यादा बढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड या उसके नंबर का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो इस आसान तरीके से चेक कर सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट के जरिए आप अपने आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं कि कहां-कहां आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है। इसमें आपके आधार कार्ड के इस्तेमाल की पूरी हिस्ट्री मिल जाएगी।

आधार कार्ड की ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री कैसे चेक करें

सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (Aadhaar Authentication History) पर क्लिक करना है। फिर 12 डिजिट का आधार नंबर (Aadhaar Number) और चार डिजिट का सिक्योरिटी कोड (Security Code) एंटर करें। अब जनरेट OTP पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में OTP आएगा। अब वेबसाइट पर एक नया पेज खुलेगा। सर्टिफिकेशन टाइप एंटर करें, डेट रेंज, रिकॉर्ड की संख्या और OTP सेलेक्ट करें। अब ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाएं और All Options के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। उसके बाद डेट रेंका चयन करें और पिछले 6 महीने की जानकारी कलेक्ट कर सकते हैं। अब सबमिट बटन दबाएं और सभी जरूरी जानकारी भरें। इसके बाद आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब और कहां किया गया है, इसकी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

कार्ड में फोटो कैसे बदल सकते हैं

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबासइट uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। फिर आपको Get Aadhaar सेक्‍शन में जाकर आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म को सही से भरें और इसे आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर जमा कर दें।
  • एनरोलमेंट सेंटर में आपको फ‍िंगरप्रिंट्स, रेटीना स्‍कैन और फोटोग्राफ को दोबारा कैप्‍चर किया जाएगा
  • आपको आधार से जुड़ी जानकारी के अपडेट कराने के लिए 50 रुपये फीस देनी होगी।
  • आपके फोटो को अपडेट करने का एप्लीकेशन जैसे ही एक्सेप्ट हो जाएगा आपको एक URN या अपडेट रिक्‍वेस्‍ट नंबर मिलेगा।
  • इस नंबर के जरिए आप अपने एप्लीकेशन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।
  • अपडेटेड पिक्‍चर के साथ आपको नया आधार कार्ड करीब 90 दिनों में मिल जाएगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐसे करें अपडेट

  • सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद जो नंबर आप जोड़ना चाहते हैं वह नंबर दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा भरना होगा। फिर Send OTP पर क्लिक करना होगा और अपने फोन नंबर पर भेजे गए OTP को दर्ज करना होगा। फिर सब्मिट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रॉल करके नीचे जाएंगे तो आपको ऑनलाइन आधार सर्विस (Online Aadhaar Services) दिखाई देगा। यहां दी गई लिस्ट में नाम, पता, लिंग, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य तमाम चीजें दिखाई देंगी। आधार में फोन नंबर अपडेट करने के लिए मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करें।
  • What do you want to update ऑप्शन को सेलेक्ट करना जरूरी होगा। फिर एक नया पेज खुलेगा और आपको कैप्चा दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। OTP का वेरिफिकेशन करना होगा। फिर Save and Proceed पर क्लिक करना होगा।

ऐसे अपडेट करें आधार कार्ड में अपना नया एड्रेस-

  • UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और “My Aadhaar” मेनू में ‘एड्रेस वेलिडेशन लैटर पर क्लिक करें।
  • आप एड्रेस वैलिडेशन लेटर पेज पहुंच जाएंगे, जहां आप अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर दर्ज कर सकते हैं या वर्चुअल आईडी एंटर के 16 अंक दर्ज कर सकते हैं।
  • कैप्चा भरने के बाद “सेंड ओटीपी” पर क्लिक करें।
  • इसे दर्ज करने के बाद ‘लॉगिन’ करें, आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मिलेगा। अब आप Address Verifier की जानकारी भरें, जिसमें आधार संख्या होनी चाहिए।
  • इसके बाद एड्रेस वेरिफायर को एक SMS मिलेगा, जिसमें एक लिंक होगा और उन्हें इसे अप्रूव करना जरूरी होगा।
  • इसके बाद OTP के साथ एक दूसरा SMS मिलेगा, इसे भरें और कैप्चा डालें और वेरिफाई करें।
  • जब ये वेरिफाई हो जाता है, तो आपको SMS के जरिए एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) मिलेगा।
  • अब इस SRN के जरिए लॉग इन करें और एड्रेस चैक करें, इसे अपडेट करें और सबमिट करें, अपना अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) रद्द करें।

Aadhar card Lock

बैंकिंग और वित्तीय धोखाधड़ी (financial frauds) से बचने के लिए UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को ऑनलाइन आधार लॉक करने और अनलॉक करने की सुविधा दे रहा है। आधार कार्ड होल्डर्स डेटा सुरक्षा और गोपनीयता को मजबूत करने के लिए UIDAI ने आधार नंबर को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। एक बार इस सुविधा का इस्तेमाल करने पर धोखेबाज आपके आधार कार्ड के साथ ठगी नहीं कर पाएंगे।

आधार कार्ड को ऐसे करें लॉक

किसी के आधार कार्ड को लॉक करने के लिए कार्ड होल्डर्स को 16 अंकों का वर्चुअल आईडी (Virtual ID) की जरूरत होती है। आधार कार्ड लॉक करने के लिए यह जरूरी है। अगर आपके पास 16 अंकों की वर्चुअल आईडी नहीं है तो इसे आप 1947 पर SMS भेजकर हासिल कर सकते हैं।

जानिए SMS के जरिए कैसे करें आधार कार्ड लॉक

सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP SMS टाइप करके भेजना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP को LOCKUID आधार नंबर लिखकर दोबारा 1947 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा और खो जाने की स्थिति में इसका किसी भी तरह से गलत इस्तेमाल नहीं होगा।

ऐसे कर सकते हैं अनलॉक

अगर आप आधार नंबर को अनलॉक कराना चाहते हैं तो इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजना होगा। इसके लिए आपको वर्चुअल आईड की जरूरत पड़ेगी।

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP स्पेस और वर्चुअल आईडी के अंतिम 6 अंकों को लिखकर SMS करना होगा। अब OTP आने के बाद फिर से 1947 पर UNLOCKUID वर्चुअल आईडी के अंतिम 6 अंक और OTP लिखकर मैसेज करना होगा। इसके बाद आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा ।

Leave a Comment