एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी क्या है | पंजीकरण फॉर्म, पात्रता जानकारी (LIC Kanyadan)

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी जानकारी | LIC Kanyadan Policy Apply Online | LIC कन्यादान पॉलिसी पात्रता जानकारी | LIC Kanyadan Policy 2022

भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड ने बेटियों के शादी एवं शिक्षा का निवेश करने के लिए एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए पैसे इन्वेस्ट कर सकता है। यह प्लान कुल 25 साल के लिए है जिसमें लोगों को प्रति दिन ₹121 बचाकर महीने के 36 ₹100 का प्रीमियम भुगतान करना होगा। यह प्रीमियम की राशि लोगों को सिर्फ 22 वर्ष तक ही देनी होगी। LIC Kanyadan Policy के 25 साल पूरे होने के बाद आपको 270,00,00 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Table of Contents

LIC Kanyadan Policy 2022

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम 13 से 25 साल के लिए दी जा सकती है। इस पॉलिसी के तहत आपको अपने चुने गए प्लान के 3 साल पहले तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपने 25 साल का इंश्योरेंस प्लान लिया है तो आपको 22 वर्ष तक इसका प्रीमियम भरना होगा। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति कम से कम ₹100000 तक का बीमा ले सकता है। आज हम यहां आपको अपने इस लेख में LIC Kanyadan Policy से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया आवश्यक दस्तावेज पात्रता मानदंड आदि के बारे में बताएंगे। इसलिए यदि आप भी एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ लेने के लिए पिता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए और बेटे की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। यह प्लान 25 वर्ष के लिए मिलेगा। LIC Kanyadan Policy आपकी और आपकी बेटी की अलग-अलग आयु के हिसाब से भी मिल सकता है। बेटी की आयु के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा कम भी कर दी जा सकती है। योजना में कोई व्यक्ति अधिक यहां कम प्रीमियम का भुगतान करने के लिए भी एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में शामिल हो सकता है इसके बारे में उन्हें योजना लेने के समय बात करनी होगी।

Highlights of the LIC Kanyadan Policy

योजना का नामएलआईसी कन्यादान पॉलिसी
आरम्भ की गईजीवन बीमा निगम द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीदेश के नागरिक
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबेटियों की शिक्षा और शिक्षा के लिए पॉलीसी
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.licindia.in

LIC Kanyadan Policy का उद्देश्य

बेटी की शादी करना हर मां बाप के लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है और यदि मां बाप मिडल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हो तो ऐसे में यह अधिक कठिन होता है। ऐसे भी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी ने बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट करने की LIC Kanyadan Policy शुरू की है। इस पॉलिसी के माध्यम से बेटी के जन्म होने पर ही उसके माता-पिता उसके उज्जवल भविष्य के लिए पैसे जोड़ सकते हैं। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के माध्यम से पिता अपनी बेटी के भविष्य की सभी आवश्यकताओं को पूरा आसानी से कर पाएंगे और उनकी बेटी के सपनों को साकार करने में धन की रुकावट नहीं बनेगी। इसके साथ ही अपनी बेटी की शादी में पैसों को लेकर परेशानियों से भी अभिभावकों की मुक्ति होगी।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी अतिरिक्त विवरण

  • Exclusions: पॉलिसी आरंभ होने के 12 महीने के भीतर अर्थात 1 वर्ष के अंदर यदि पॉलिसी धारक आत्महत्या कर लेता है तो ऐसी स्थिति में LIC Kanyadan Policy का लाभ उन्हें प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • Free look period: पॉलिसी शुरू होने के बाद धारक को 15 दिन का फ्री लुक पीरियड समय प्रदान किया जाता है। इस समय के भीतर यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी की किसी भी नियम एवं शर्तों से संतुष्ट ना हो तो वह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से आसानी से बाहर निकल सकता है।
  • Grace period: वार्षिक एवं त्रैमासिक भुगतान की स्थिति में एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 के तहत 30 दिन का ग्रेस पीरियड प्रदान किया जाता है। ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी धारक से कोई भी लेट फीस की वसूली नहीं की जाती। मासिक भुगतान की स्थिति में यह ग्रेस पीरियड 15 दिन का होता है। यदि पॉलिसी धारक ग्रेस पीरियड की एक्सपायरी डेट से पहले अपने प्रीमियम का भुगतान नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में उसकी पॉलिसी को टर्मिनेट कर दिया जाता है।
  • Surrender Value: LIC Kanyadan Policy 2022 के तहत 3 वर्षों के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद पॉलिसी धारक को पॉलिसी सरेंडर करने की अनुमति प्रदान की जाती है।

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी एवं सुकन्या समृद्धि योजना में अंतर

सीरियल नंबरआधारसुकन्या समृद्धि योजनाएल आई सी कन्यादान पॉलिसी
1.नागरिकताकेवल भारतीय नागरिकों द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना अनिवार्य नहीं है।
2.आयुइस योजना को बेटी की 10 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले खरीदा जा सकता है।बेटी की आयु कम से कम 1 वर्ष पिता की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष
3.खाताधारकसुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाताधारक बेटि होगी।एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत खाताधारक बेटी का पिता होगा।
4.सम एश्योर्ड लिमिटकिए हुए भुगतान के अनुसार सीमितन्यूनतम एक लाख, अधिकतम कोई सीमा नहीं।
5.सीमाRs 150000 लाखकोई सीमा नहीं।
6.खाता परिपक्वता अवधिबालिका द्वारा अपने खाते को 21 वर्ष की आयु होने तक या 18 वर्ष के बाद उसकी शादी होने तक संचालित किया जा सकता है।13 से 25 वर्ष
7.ऋण सुविधाउपलब्ध नहीं है।पॉलिसी खरीदने के 3 वर्ष के बाद लोन प्राप्त किया जा सकता है।
8.भुगतान की शर्तेंइस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है।पॉलिसी की अवधि के अंतर्गत 3 वर्ष।
9.योजना का प्रकारयह बालिकाओं की शिक्षा एवं विवाह के लिए आरंभ की गई एक बचत योजना है।इस योजना में जीवन लक्ष्य योजना की विशेषताएं संयुक्त है।
10.मृत्यु की स्थिति मेंयदि खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो खाताधारक के माता-पिता को नियमित ब्याज पर राशि का भुगतान किया जाता है।पिता की मृत्यु होने की स्थिति में प्रीमियम माफ कर दिया जाता है।
11.मुआवजाकोई मुअफजा नहीं प्रदान किया जाता।यदि प्राकृतिक कारण की वजह से मृत्यु होती है तो ₹500000, यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु होती है तो ₹ 1000000 रुपए।

किस उम्र तक मिलेगा LIC Kanyadan Policy का लाभ?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक न्यूनतम आयु 30 वर्ष और उनकी बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। यह पॉलिसी आपको 25 साल की अवधि के लिए मिलती है जिसके तहत आपको सिर्फ 22 साल के लिए प्रीमियम देना होता है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ लेने के लिए यह अनिवार्य नहीं है कि आप यह पॉलिसी तभी शुरू करें जब आपकी बेटी 1 साल की हो जाए आप यह पॉलिसी कभी भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी की अवधि आपकी बेटी की आयु के हिसाब से बढ़ाई या घटाई जा सकती है।

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के तहत आयकर लाभ

एलआईसी कन्यादान के तहत आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत प्रीमियम पर छूट दी जाती है और इस छूट का अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक लाभ उठाया जा सकता है। इसके आलावा सेक्शन 10(10D) के तहत मैच्योरिटी या डेथ क्लेम राशि पर भी छूट दी जाती है, यदि आप लाभ लेना चाहते है तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी प्रीमियम राशि

कोई भी आवेदक LIC Kanyadan Policy के तहत अपने प्रीमियम की राशि को घटाया बढ़ा सकता है। इस योजना के तहत आवेदक को प्रतिदिन ₹121 जमा करवाना आवश्यक नहीं है। यदि आवेदक एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत इससे अधिक राशि का प्रीमियम जमा करवाना चाहता है तो वह इससे अधिक राशि का प्रीमियम जमा करवाकर अधिक लाभ भी प्राप्त कर सकता है। इतना ही नहीं इस योजना के तहत ₹121 से कम प्रीमियम वाले प्लान भी उपलब्ध है तो यदि आप ₹121 जमा नहीं करवा सकते तो आप इससे कम प्रीमियम वाला प्लान भी ले सकते हैं। योजना से जुड़े अन्य जानकारी के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपूर्ण विवरण देख सकते हैं। इसके अलावा आप किसी एलआईसी एजेंट से संपर्क करके भी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रीमियम का भुगतान करने का समय

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के तहत आप अपनी सहूलियत के हिसाब से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आप चाहे तो रोज के प्रीमियम का भुगतान भी कर सकते हैं। इसकी जगह पर आप 6 महीने में या 4 महीने 1 महीने की अवधि के अंतर पर भी प्रीमियम का भुगतान करने का चुनाव कर सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy 2022 की विशेषताएं

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के द्वारा यह इन्वेस्टमेंट प्लान तकरीबन 25 साल के लिए है, और पॉलिसी में इन्वेस्ट करने की उम्र केवल 22 साल होनी चाहिए।
  • इस पॉलिसी के तहत लोगों को 121 रुपए रोज यानी के लगभग 3600 रुपए महीने के जमा करने होंगे।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी धारक की बीच में मृत्यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं चुकाना होगा।
  • इस योजना के तहत बेटियों को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल 1 लाख रुपए का लाभ दिए जाएगे।
  • पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी होने पर 25 साल बाद 27000 रूपए मिलेंगे।

LIC Kanyadaan Policy मुख्य तथ्य

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के जरिए आप अपनी बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना सकेंगे।
  • यह पॉलिसी मैच्योरिटी तिथि से पहले 3 साल तक की अवधि के लिए लाइफ रिस्क कवर प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति को पॉलिसी मैच्योर होने के समय एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत पिता की मृत्यु होने पर कोई प्रीमियम नहीं देना होगा।
  • यदि दुर्घटना के कारण लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को 10 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।
  • यदि लाभार्थी की मृत्यु किसी प्राकृतिक कारण से हुई है तो ऐसी स्थिति में उन्हें 5 लाख रूपए प्रदान किए जाएंगे।
  • परिपक्वता की तिथि तक 50 हज़ार रूपए प्रति वर्ष के प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा।
  • भारत से बाहर रहने वाले भारतीय नागरिक भी LIC Kanyadaan Policy का लाभ कर सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लाभ

  • LIC Kanyadan Scheme के द्वारा पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद उसके परिवार को सहायता के रूप में 5 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से दी जाने वाली मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टॉलमेंट में दिए जाएंगे जो पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद परिवार के वित्तीय सहायता और जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगी।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के द्वारा प्रतियक वर्ष इस योजना के द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलेगा। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार वालो को 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • यदि कोई नागरिक 75 रुपए रोज के जमा करता है तो उसे इस योजना के तहत 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख सहायता के रूप में मिलेंगे।
  • इस योजना के तहत यदि कोई नागरिक 251 रूपय रोज जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने में 25 साल बाद 51 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी धारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच हो जाती है तो उसके परिवार मिलने वाली बीमा राशि का 10 प्रतिशत मृत्यु के वर्ष के हर साल परिपकता के तारीख तक दिया जाएगा।

LIC कन्यादान पालिसी आवश्यक दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या कैश
  • जन्म प्रमाण पत्र

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी LIC Kanyadan Policy के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस या एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा। वहां जाकर आपको बताना होगा कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और इसके टम्स के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करें। संबंधित अधिकारी आपको आपकी इनकम के अनुसार मिलने वाले प्लांट के बारे में जानकारी देगा और आप इनमें से एक प्लान चुन सकते हैं। इसके बाद एलआईसी एजेंट को अपनी सभी जानकारी एवं आवश्यक दस्तावेज दे और वह आपका फॉर्म भर देंगे। इस प्रकार आप LIC Kanyadan Policy 2022 से आसानी से जुड़ पाएंगे। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

Leave a Comment